श्री नरेंद्र सिंह तोमर, माननीय केंद्रीय कृषि मंत्री ने 14 अक्तूबर को तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किसान सम्मेलन का उद्घाटन किया।

देश की अर्थव्यवस्था में एक नया सवेरा लाने के लिए किसान केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करें: श्री नरेंद्र सिंह तोमर

Full Video link

भारत नारियल उत्पादन में विश्व में अग्रणी है और तमिलनाडु राज्य नारियल उत्पादन में प्रमुख स्थान पर है। श्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, भारत सरकार ने कहा कि भारत सरकार किसान की आय दोगुनी करने के लिए विविध योजनाएं कार्यान्वित कर रही है। वे 14 अक्तूबर 2022 को तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान उद्घाटन भाषण दे रहे थे। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि देश की अर्थव्यवस्था में एक नया सवेरा लाने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों के साथ मिलकर काम करें।

कोयम्बत्तूर जिला तमिलनाडु में नारियल की खेती के क्षेत्र में प्रमुख स्थान पर है और मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि उन्हें तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयम्बत्तूर के किसानों को संबोधित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान भी जब अन्य सभी उद्योग आर्थिक रूप से प्रभावित थे, भारत के माननीय प्रधान मंत्री के प्रयासों के कारण कृषि क्षेत्र ने सकल घरेलू उत्पाद में अधिक योगदान दिया, क्योंकि कई फसलों में भरपूर पैदावार प्राप्त हुई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि', प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' और सूक्ष्म सिंचाई योजना' के जरिए सरकार किसानों की सहायता बढ़ा रही है। उन्होंने भाषण समाप्त करते हुए बताया कि 697 नारियल उत्पादक समितियाँ, 73 नारियल उत्पादक फेडरेशन और 19 नारियल उत्पादक कंपनियाँ नारियल किसानों की आजीविका में सुधार लाने के लिए गुणवत्ता बीज सामग्री, नर्सरी, खोपरा सुखाने का यार्ड, नारियल तेल निर्माण इकाइयों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तमिलनाडु में काम कर रही हैं। मंत्री ने लाभार्थियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत मंजूरी आदेश भी वितरित किए।

तमिलनाडु सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री एम.आर.के.पन्नीरसेल्वम ने अपने विशेष भाषण में कहा कि तमिलनाडु सरकार नारियल किसानों के लाभ के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को कार्यान्वित कर रही है और 2022-23 के दौरान राज्य में कृषि के विकास के लिए एक अलग बजट आबंटित किया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार से खोपरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और सभी मौसमों में खोपरा का प्रापण करने का आग्रह किया।

श्री अम्मन के अर्जुन, माननीय विधायक, कोयम्बत्तूर नोर्थ, श्रीमती वानती श्रीनिवासन, माननीय विधायक, कोयम्बत्तूर साउथ और श्री पोल्लाच्ची जयरामन, माननीय विधायक, पोल्लाच्ची ने भी किसानों को संबोधित किया। इस अवसर पर डा.प्रभात कुमार, बागवानी आयुक्त, भारत सरकार ने कहा कि नारियल विकास बोर्ड देश के किसानों की आय को दोगुना करने के हमारे माननीय प्रधान मंत्री की संकल्पना को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

डा.जी.हेमप्रभा, निदेशक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयम्बत्तूर ने स्वागत भाषण दिया और डा.वी.गीतालक्ष्मी, कुलपति, तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयम्बत्तूर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर आयोजित नारियल उत्पादों की प्रदर्शनी का भी दौरा किया। कार्यक्रम में लगभग एक हजार किसानों ने भाग लिया।

 

Media Coverage