कृषि राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे ने नारियल विकास बोर्ड के
निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार वितरित किए

BSK01846.JPG

सुश्री शोभा करंदलाजे, कृषि राज्य मंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन करते हुए। डा. एन.के.एस.गौड़ा, निदेशक, एनआईएएनएस, बैंगलूरु; डा. प्रभात कुमार, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नाविबो एवं बागवानी आयुक्त; डा. के.बी. हेब्बार, निदेशक, सीपीसीआरआई और उपाध्यक्ष, नाविबो;          श्री. रमेश डी.एस. भा.प्र.से., बागवानी निदेशक, कर्नाटक सरकार; डा. हनुमंते गौड़ा, मुख्य नारियल विकास अधिकारी, नाविबो बाएं से दाएं दिखाई दे रहे हैं।

सुश्री शोभा करंदलाजे, कृषि राज्य मंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने 29 फरवरी 2024 को एनआईएएनपी ऑडिटोरियम, बैंगलूरु में नारियल उत्पादों में निर्यात उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा की। पुरस्कार विजेताओं को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री ने दोहराया कि हमें प्रौद्योगिकी/विपणन क्षमता में सुधार करना चाहिए और नारियल क्षेत्र में अच्छी प्रौद्योगिकी के लिए युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने नारियल में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वालों को बधाई दी और निर्यात प्रदर्शन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार वितरित करने के प्रयासों के लिए बोर्ड की सराहना की। किसानों के लिए सरकारी सहायता का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि बागवानी/कृषि विभागों, कृषि अवसंरचना निधि, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना आदि से प्राप्त सहायिकी का किसानों और हितधारकों के लाभ के लिए उचित उपयोग नहीं किया जा रहा है। आजकल बागवानी/कृषि विभाग संबंधित औद्योगिक विभागों के ज़रिए निर्यात कर रहे हैं। वे कृषि उत्पादों के बजाय औद्योगिक उत्पादों को बढ़ावा दे रहे हैं। निर्यात को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने राज्य/कृषि/बागवानी विभागों से एपीईडीए और डीजीएफटी के साथ मिलकर कृषि/बागवानी उत्पादों के निर्यात के लिए एक अलग सेल बनाने का अनुरोध किया। एपीईडीए के पास दुनिया भर के विभिन्न देशों की आवश्यकता के अनुसार उत्पादों की एक सूची है। तदनुसार राज्य/कृषि/बागवानी विभाग प्रत्येक देश की आवश्यकताओं की पहचान कर सकते हैं और संबंधित राज्य से आवश्यक कृषि उत्पाद को बढ़ावा दे सकते हैं। प्रौद्योगिकी और नवाचार में प्रगति से मूल्यवर्धन और उत्पाद विविधीकरण के नए रास्ते खुल रहे हैं। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मूल्य वर्धन समय की मांग है, जिससे नए रास्ते खुलेंगे। उन्होंने यूरोपीय और अमिरिकी देशों में शाकाहारी भोजन प्रणाली की ओर इशारा किया जहां वे सोया दूध की अपेक्षा नारियल के दूध को पसंद कर रहे हैं।

डा. प्रभात कुमार, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नाविबो एवं बागवानी आयुक्त, भारत सरकार ने अपनी विषय-प्रवेश भाषण में कहा कि नारियल विकास बोर्ड को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नारियल छिलके और रेशे से बने उत्पादों के अलावा अन्य सभी नारियल उत्पादों के लिए निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसी) के रूप में अधिसूचित किया गया था। वर्ष 2022-23 के दौरान निर्यात किए गए नारियल उत्पादों का कुल मूल्य 3554.23 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। बोर्ड उत्पादन, उत्पादकता, मूल्यवर्धन, विपणन और निर्यात को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका       निभाता है।

डा. के.बी. हेब्बार, निदेशक, सीपीसीआरआई और उपाध्यक्ष, नाविबो ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और नारियल क्षेत्र के उन्नयन के लिए सीपीसीआरआई और नाविबो द्वारा प्रदान की गई प्रौद्योगिकी सहायता और वित्तीय सहायता का लाभ उठाने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि कृषि क्षेत्र में नारियल एक आशाजनक फसल है। उन्होंने यह भी बताया कि हमें जलवायु लचीलेपन और कार्बन पृथक्करण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Inaugurating.JPGSpecial Address.jpeg

चार वर्षों की इस पुरस्कार योजना में 12 श्रेणियाँ शामिल हैं, जिनमें प्रत्येक श्रेणी के तहत स्वर्ण, रजत और कांस्य के तीन पुरस्कार शामिल हैं। नारियल निर्यात के विभिन्न पहलुओं में उत्कृष्टता को पहचानते हुए 2019-20 से 2022-23 की अवधि के लिए कुल 32 पुरस्कार वितरित किए गए। इस पुरस्कार में स्वर्ण, रजत और कांस्य विजेताओं के लिए क्रमशः 1.00 लाख रुपए, 0.75 लाख रुपए और 0.50 लाख रुपए की पुरस्कार राशि और स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र शामिल हैं।

श्री रमेश डी.एस. भा.प्र.से., बागवानी निदेशक, कर्नाटक सरकार और डा.एन.के.एस.गौडा, निदेशक, एनआईएएनपी, बेंगलूरु कार्यक्रम के सम्‍माननीय अतिथि रहे। डा. बी.हनुमंते गौडा, मुख्‍य नारियल विकास अधिकारी, नाविबो ने स्‍वागत भाषण दिया और श्रीमती दीप्ति नायर एस., निदेशक, नाविबो ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया। माननीय राज्‍य मंत्री जी के साथ पुरस्‍कार विजेताओं के एक संवाद सत्र की भी व्‍यवस्‍था की गई।

वर्ष 2019-20 के दौरान नारियल खोपड़ी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री युनाइटेड कार्बन सोल्‍यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड, तिरुपूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री नोवा कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, तिरुनेलवेली, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री जैकोबी कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया। नारियल गरी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री मैरिको लिमिटेड,सांताक्रूज(पूर्व), महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री केएलएफ निर्मल इंडस्‍ट्रीज़ प्राइवेट लिमिटेड, इरिंजालक्‍कुटा, केरल ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री फेयर एक्‍स्‍पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बांद्रा, महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया। नवाचारी नारियल उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री लाला एग्रो ट्रोपिक प्राइवेट लिमिटेड, एरणाकुलम, केरल ने स्‍वीकार किया।

वर्ष 2020-21 के दौरान नारियल खोपड़ी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री नोवा कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, तिरुनेलवेली, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री युनाइटेड कार्बन सोल्‍यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड, तिरुपूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री जैकोबी कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया। नारियल गरी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री मैरिको लिमिटेड,सांताक्रूज(पूर्व), महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री केएलएफ निर्मल इंडस्‍ट्रीज़ प्राइवेट लिमिटेड, इरिंजालक्‍कुटा, केरल ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री मेष़ुक्‍काट्टिल मिल्‍स, आलुवा, केरल ने स्‍वीकार किया। महिला निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री वाशिनी एक्‍स्‍पोर्ट्स, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और नवाचारी नारियल उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री लाला एग्रो ट्रोपिक प्राइवेट लिमिटेड, एरणाकुलम, केरल ने स्‍वीकार किया।

वर्ष 2021-22 के दौरान नारियल खोपड़ी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री नोवा कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, तिरुनेलवेली, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री युनाइटेड कार्बन सोल्‍यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड, तिरुपूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री जैकोबी कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया। नारियल गरी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री मैरिको लिमिटेड, सांताक्रूज(पूर्व), महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री मेष़ुक्‍काट्टिल मिल्‍स, आलुवा, केरल ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री फेयर एक्‍स्‍पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बांद्रा, महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया। महिला निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री वाशिनी एक्‍स्‍पोर्ट्स, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और नवाचारी नारियल उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण  पुरस्‍कार सर्वश्री लाला एग्रो ट्रोपिक प्राइवेट लिमिटेड, एरणाकुलम, केरल ने स्‍वीकार किया।

वर्ष 2022-23 के दौरान नारियल खोपड़ी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री युनाइटेड कार्बन सोल्‍यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड, तिरुपूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री नोवा कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, तिरुनेलवेली, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री जैकोबी कार्बन्‍स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया। नारियल गरी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री मैरिको लिमिटेड, सांताक्रूज(पूर्व), महाराष्‍ट्र ने स्‍वीकार किया; रजत पुरस्‍कार सर्वश्री मेष़ुक्‍काट्टिल मिल्‍स, आलुवा, केरल ने स्‍वीकार किया और कांस्‍य पुरस्‍कार सर्वश्री केएलएफ निर्मल इंडस्‍ट्रीज़ प्राइवेट लिमिटेड, इरिंजालक्‍कुटा, केरल ने स्‍वीकार किया। महिला निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री कारब्‍यूर एक्‍टीवेटड कार्बन प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबत्‍तूर, तमिलनाडु ने स्‍वीकार किया और नवाचारी नारियल उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण  पुरस्‍कार सर्वश्री मेष़ुक्‍काट्टिल मिल्‍स, आलुवा, केरल ने स्‍वीकार किया। नारियल पानी आधारित उत्‍पाद निर्यातक के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार सर्वश्री नेटा न्‍यूट्रिको कोकनट फुड प्रोडक्‍ट्स एलएलपी, कण्‍णूर, केरल ने  स्‍वीकार किया।

 

WhatsApp Image 2024-02-29 at 8.21.29 PM.jpeg

WhatsApp Image 2024-02-29 at 8.21.31 PM.jpeg